एनिमेटर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

2D-Animation

एनिमेशन - एक संक्षिप्त फ्लैशबैक

जब हम कार्टून या एनिमेशन के अस्तित्व के बारे में सोचते हैं और बड़े होने पर हम पर उनके प्रभाव के बारे में सोचते हैं तो यह दिमागी ब्लॉगिंग होता है। आपने जो सबसे पहला एनिमेशन देखा या सुना है, वह आइकॉनिक मिकी माउस होना चाहिए, लेकिन मानो या न मानो, एनीमेशन और एनिमेटेड कैरेक्टर बहुत आगे जाते हैं। पहली एनिमेटेड फिल्म का पता 1883 में लगाया जा सकता है। और तब से, एनीमेशन उद्योग लगातार विकसित हो रहा है। आज, एनिमेटर विशेषज्ञ एक अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी है और यह केवल फिल्मों तक ही सीमित नहीं है। इसने गेमिंग, कॉमिक्स, शिक्षा और समाचार मीडिया में अपने पंख फैलाए हैं।

एनिमेशन क्या है?

शब्द की व्याख्या करने की तुलना में एनीमेशन को समझना हमेशा आसान होता है। हालांकि, अगर हम इसे आम आदमी के शब्द में तोड़ते हैं, तो एनीमेशन आंदोलन का भ्रम पैदा करने के लिए डिजाइनिंग, ड्राइंग, लेआउट और अनुक्रमित तस्वीरों की तैयारी प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में शामिल व्यक्ति को एनिमेटर या एनिमेशन पेशेवर कहा जाता है।

आज एनिमेशन के 6 प्रकार हैं, जो हैं - 

  • 2डी एनिमेशन
  • 3डी एनिमेशन
  • पारंपरिक एनिमेशन
  • चल चित्र
  • स्टॉप मोशन एनिमेशन
  • कंप्यूटर एनीमेशन

एनिमेशन का दायरा

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एनीमेशन केवल मनोरंजन उद्योग तक ही सीमित नहीं है। वर्तमान दुनिया आपस में जुड़ी हुई है और दृश्य संचार का प्राथमिक माध्यम बन गए हैं। संचार और फिल्म के अलावा, एनीमेशन मार्केटिंग, विज्ञापन, गेमिंग जैसे कई उद्देश्यों को पूरा करता है, रचनात्मक कला, विज्ञान, प्रस्तुतियाँ, आदि

एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2015 से, भारतीय एनिमेशन बाजार केवल एक आउटसोर्सिंग सुविधा से स्वदेशी बौद्धिक संपदा के निर्माता के रूप में भी विकसित हुआ। आज देश में मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में 30,000 से अधिक एनिमेशन पेशेवर काम कर रहे हैं।

विभिन्न क्षेत्रों और करियर विकल्पों में बड़ी संख्या में एनीमेशन विशेषज्ञ शामिल हैं - 

खेत व्यवसायों
विज्ञापन देना एनिमेशन तकनीकी निदेशक
ऑनलाइन और प्रिंट समाचार मीडिया ग्राफिक कलाकार
फिल्म और टेलीविजन 2डी/3डी कलाकार
कार्टून उत्पादन कार्टून एनिमेटर
थिएटर कला निर्देशक
वीडियो गेमिंग वीडियो गेम डिज़ाइनर
ई-लर्निंग एनिमेशन लाइटिंग आर्टिस्ट
एनिमेटर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

आज, एनिमेटरों की भावना को छोड़कर, एनीमेशन तकनीक, ग्राफिक्स, गैजेट्स और प्रभाव बहुत बदल गए हैं। यह तकनीक और मनोरंजन का मिश्रण है जो पात्रों को जीवन देता है। चूंकि एनीमेशन एक उभरता हुआ क्षेत्र है, इसलिए आपको पनपने के लिए अनुकूलन क्षमता और कई कौशलों के ज्ञान की आवश्यकता होगी। एनिमेटर बनने के लिए आपके पास कुछ प्रमुख कौशल होने चाहिए या विकसित होने चाहिए -

  • रचनात्मकता
  • विवरण के लिए आँख
  • कंप्यूटर ज्ञान
  • एनिमेशन से जुड़े नए कौशल सीखने को उत्सुक
  • और अंत में, आपको एक कहानीकार होना चाहिए
एनिमेटर कैसे बनें?

भारतीय एनीमेशन उद्योग तेज गति से बढ़ रहा है और यदि आपके पास सौंदर्य का स्वाद है और आप एनीमेशन में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो इसमें कूदने का सही समय है। और यह आपके जुनून का पालन करने से बेहतर कुछ नहीं है। विभिन्न संस्थान जो प्लेसमेंट सहायता के साथ एनिमेशन पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, उदाहरण के लिए टेक महिंद्रा स्मार्ट एकेडमी फॉर डिजिटल टेक्नोलॉजीज, विशाखापत्तनम में स्थित है। वर्तमान में, अकादमी 2डी एनिमेशन पाठ्यक्रम प्रदान करती है और यह एक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम है।

यदि आप एनिमेशन के शौक़ीन हैं, तो डिजिटल टेक्नोलॉजी के लिए स्मार्ट अकादमी आपके लिए एक आदर्श स्थान है। न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष है और आपको स्नातक होना चाहिए। की अवधि 2डी एनिमेशन कोर्स 6 महीने है और इसमें इंटर्नशिप शामिल है। हालाँकि, यदि आप विशाखापत्तनम जाने में रुचि नहीं रखते हैं या यह आपके गृहनगर से बहुत दूर है, तो आप नए के लिए आवेदन कर सकते हैं। टेक महिंद्रा SMART अकैडमी फॉर डिजिटल टेक्नोलॉजी, हैदराबाद. संस्थान की अवधि और पात्रता आवश्यकताएं समान हैं।

यदि आपको लगता है कि एक सफल एनीमेशन पेशेवर बनने के लिए आपके पास सभी आवश्यक चीजें हैं, तो अभी रचनात्मक उद्योग में अपना करियर शुरू करें!

फेसबुक
ट्विटर
लिंक्डइन
ईमेल
Bitupan

बिटुपन

लेखक

बिटुपन एक कंटेंट मार्केटर है जो अकादमिक ब्लॉगिंग और एसईओ आधारित लेखन में माहिर है। वह वर्तमान में टेक महिंद्रा फाउंडेशन की मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशंस टीम से जुड़े हुए हैं और संगठन के सोशल मीडिया हैंडल की देखभाल करते हैं। बिटुपन को ब्लॉग और वेबसाइट सामग्री निर्माण, सोशल मीडिया प्रबंधन और डिजिटल मार्केटिंग में 5 साल का अनुभव है। आप बिटुपन को इस पर पा सकते हैं लिंक्डइन तथा ट्विटर.

आपकी सदस्यता सहेजी नहीं जा सकी. कृपया पुन: प्रयास करें।
आपकी सदस्यता सफल रही है।

अब सदस्यता लें

हाल के पोस्ट

वार्षिक पुरालेख - वार्षिक

2019

2018

2017

Bitupan

बिटुपन

लेखक

बिटुपन एक कंटेंट मार्केटर है जो अकादमिक ब्लॉगिंग और एसईओ आधारित लेखन में माहिर है। वह वर्तमान में टेक महिंद्रा फाउंडेशन की मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशंस टीम से जुड़े हुए हैं और संगठन के सोशल मीडिया हैंडल की देखभाल करते हैं। बिटुपन को ब्लॉग और वेबसाइट सामग्री निर्माण, सोशल मीडिया प्रबंधन और डिजिटल मार्केटिंग में 5 साल का अनुभव है। आप बिटुपन को इस पर पा सकते हैं लिंक्डइन तथा ट्विटर.

चर्चा में शामिल हों

एक टिप्पणी छोड़ें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

हाल के पोस्ट

साथ रखना
स्मार्ट अकादमी पोस्ट

हमारे शीर्ष ब्लॉग पोस्ट वाले साप्ताहिक ईमेल के लिए साइन अप करें:

अब कॉल करें

टीएमएफ प्रगति रिपोर्ट वित्त वर्ष 2021-22

आपकी सदस्यता सहेजी नहीं जा सकी. कृपया पुन: प्रयास करें।
आपकी सदस्यता सफल रही है।

अब सदस्यता लें